अमेरिका चीनी परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में रिसाव की जानकारी का आकलन करता है, फ्रांस कंपनियां ‘रेडियोलॉजिकल खतरों’ को चेतावनी देती हैं

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक सीएनएन में उद्धृत किए गए अधिकारियों ने पिछले हफ्ते से अधिक, अमेरिकी सरकार ने फ्रांसीसी कंपनी के बाद चीनी परमाणु ऊर्जा संयंत्र में रिसाव पर रिपोर्ट का आकलन किया, जो आंशिक रूप से मालिक था और इसे संचालित करने में मदद करता था।

फ्रांसीसी कंपनी Fraatom ने अमेरिकी ऊर्जा विभाग को एक चेतावनी पत्र में लिखा था कि चीन के सुरक्षा अधिकारियों ने गुआंग्डोंग प्रांत में टशन परमाणु ऊर्जा संयंत्र के बाहर विकिरण का पता लगाने के लिए स्वीकार्य सीमाओं में वृद्धि की ताकि इसे बंद करने से बचाया जा सके। कंपनी अमेरिका से मूल्य टुकड़े खर्च करने के लिए कहती है जो उन्हें इस समस्या को हल करने के लिए अमेरिकी तकनीकी सहायता साझा करने में सक्षम बनाती हैं।

हालांकि, यह आसान नहीं है कि विदेशी कंपनियां अमेरिकी सरकार तक पहुंच जाएंगी जब चीनी सरकारी भागीदारों को कोई समस्या नहीं मिली है।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में पिछले हफ्ते कई बैठकें हैं और स्थिति की निगरानी की गई। अमेरिकी सरकार ने फ्रांसीसी सरकार के साथ स्थिति पर चर्चा की है और चीन से संबंधित है।

अब तक अमेरिकी सरकार ने अपने मूल्यांकन को समझाने से इनकार कर दिया, लेकिन एनएससी के अधिकारियों और ऊर्जा विभाग ने कहा कि यदि चीनी जनता के लिए खतरा था, तो अमेरिका को मौजूदा परमाणु समझौतों के तहत पता लगाने की आवश्यकता थी।

ताइशन के परमाणु संयंत्र बयान
परमाणु परमाणु ऊर्जा संयंत्र रविवार की रात को एक बयान देता है और कहता है कि पौधों और आसपास के क्षेत्र के लिए ‘सामान्य’ पर्यावरणीय रीडिंग हैं।

यह एक बयान में कहा गया है कि तिशन में दो परमाणु रिएक्टर चालू हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *